Add To collaction

लेखनी कहानी -08-Jul-2022 यक्ष प्रश्न 1

ज्ञान का गुरुकुल  - 2 

हमारे घुटन्ना मित्र हंसमुख लाल जी ने हमें एक ज्ञान का गुरुकुल खोलने का सुझाव दिया था । मैं माथापच्ची कर रहा था कि उस गुरुकुल का नाम क्या रखूं ? हंसमुख लाल जी ने कहा " हरि कोचिंग सेंटर " बढ़िया रहेगा भाईसाहब । मैंने कहा ये नाम तो बहुत घिसा पिटा है तो उन्होंने दूसरा नाम सुझाया " हरि माडर्न क्लासेज " । मैंने कहा आजकल ऐसा नाम ज्यादा चलता है जो प्राचीन और माडर्न दोनों का संगम हो । एक नाम मेरे मस्तिष्क में कौंधा । " ज्ञान का गुरुकुल " । यह सबसे उपयुक्त लगा । और यह नाम  फाइनल हो गया। 

अब प्रश्र यह उत्पन्न हुआ कि उद्घाटन किससे करवाया जाये ? एक से एक बड़े बड़े नेता तैयार बैठे हैं । बॉलीवुड के कलाकार जिनके पास आज कोई काम नहीं है , फ्री बैठे हैं। बुद्धिजीवी , अधिकारी बहुत सारे लोग हैं । कोई भी उदघाटन कर देगा , हंसमुख लाल जी बोले । 

कोई भी का क्या मतलब ? हमारा इंस्टीट्यूट कोई ऐसा वैसा थोड़ी है जो कोई भी उद्घाटन कर देगा । फिर मैंने काफी सोच विचार कर एक कुत्ते से उद्घाटन कराने का फैसला किया तो हंसमुख लाल जी बहुत हंसे । मैंने उन्हें समझाया कि माना कि कुत्ता कुत्ता ही होता है लेकिन वह कम से कम अपने मालिक को धोखा तो नहीं देता है । देश से गद्दारी तो नहीं करता है । जितनी भी मिल जाये उतनी में ही संतुष्ट रहता है । वह अगली सात पुश्तों के लिए धन इकट्ठा नहीं करता है और सबसे बड़ी बात यह है कि वह चौराहे पर महिलाओं की इज्जत नहीं लूटता है । 

हंसमुख लाल जी को यह बात पसंद आ गई और हमने हमारे मोहल्ले के कुत्ते "टॉमी" से उद्घाटन करा लिया । 

एक दिन एक बेरोजगार नौजवान एडमिशन के लिए आया । फीस जमा कराने के बाद क्लासेज शुरू हो गई । 

नौजवान ने पूछा " ऐसा कौन सा काम है जिसमें पूंजी लगाने की जरूरत नहीं और लाभ अनगिनत हो " 

" राजनीति, वत्स । इसमें कोई निवेश नहीं करना पड़ता है और लाभ पहले दिन से ही मिलना शुरू हो जाता है । "
" राजनीति में आने के लिए मुझे क्या करना होगा " 
"गाली । गालियां सीखनी होंगी । सब तरह की गाली । रोज एक दो गाली दो उनको जो शीर्ष पदों पर बैठे हैं । मीडिया हाथों-हाथ छापेगा और तुम जैसे गुमनाम आदमी को सब लोग जान जायेंगे । प्रसिद्धि पाने का अचूक हथियार है यह " ।
" और क्या करना होगा ? " 
झूठ बोलना होगा । सुबह से लेकर शाम तक , शाम से लेकर सुबह तक केवल झूठ बोलो । झूठ खाओ। झूठ पीओ । झूठ ओढ़ो , झूठ बिछाओ । झूठ ही पहनो और झूठ ही गहनों ।‌ मां, बाप , बीबी , बच्चों की झूठी कसमें खाओ । गिरगिट भी शरमाये , ऐसे रंग बदलना सीखो । इतने झूठे वादे करो कि खुद को ही याद नहीं रहे कि मैंने ये भी वादा किया था क्या कभी "? 

" क्या इतना पर्याप्त है " 

" नहीं । ये तो बस शुरुआत है । कपड़े ऐसे पहनो कि भिखारी आपसे भीख मांगने में संकोच करे । फटी शर्ट के ऊपर छेद वाली बनियान पहनो । चप्पल टूटी हुई हों जिनमें टांके लगे हों । अपनी बनियान, फटी शर्ट, टूटी चप्पलों को बार बार मीडिया में दिखाते रहो और लोगों की सहानुभूति प्राप्त करते रहो  जिससे वोट बैंक बरकरार रहे ।" 

ये अवश्य ध्यान रखना कि बनियान के ऊपर जनेऊ जरूर डाल लेना । सिर पर जाली वाली गोल टोपी , गले में क्रास और हाथ में कृपाण अवश्य होनी चाहिए । ऐसा महसूस हो कि हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई की धार्मिक गंगा का संगम तुम्ही हो । 

जातियों को आपस में लड़ाकर रखना। एक तबके को कहो कि हम सत्ता में आयेंगे तो निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू कर देंगे और दूसरे पक्ष को कहो कि आरक्षण अभिशाप है। यह प्रतिभाओं को नष्ट कर रहा है ।

मीडिया मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण है । इसके बिना तुम नेता नहीं बन सकते हो । मीडिया को इतने विज्ञापन देना कि मीडिया तुम्हारी हमेशा जय जयकार करें । कोई पत्रकार किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न नहीं करें । बल्कि स्थिति ऐसी हो कि प्रश्र भी तुम्हारे, उत्तर भी तुम्हारे ।  और तो और मीडिया की वर्कशॉप में भाग लेने वाले व्यक्ति भी तुम्हारे जिन्हें मीडिया आम जनता कहकर स्टोरी बनायेगी । इसलिए एक बढ़िया और जल्दी नेता बनना है तो मीडिया मैनेजमेंट बहुत बहुत आवश्यक है। इसके बिना कुछ भी संभव नहीं है 

भारत में अलग अलग वर्गों के वोट बैंक बने हुए हैं, उनको साधते रहो । उनकी जायज , नाजायज सभी बातें मानते रहो । एक धर्म को गाली दो और दूसरे को सच्चा धर्म बताओ । अपने आपको धर्म निरपेक्षता का झंडाबरदार बताओ । पुरानी संस्कृति, सभ्यता की खिल्ली उड़ाओ और बुद्धिजीवियों, कलाकारों का आशीर्वाद पाओ ।

नौजवान ने मेरे पैर पकड़ लिए और कहा। " हे प्रभु । आप इस धरती पर पहले क्यों प्रकट नहीं हुए। अब तक आप कहां छिपे हुए थे, भगवन " ।

इतना आदर सत्कार देखकर मेरी तो आंखें ही भर आई। आज के युग में बीवी बच्चे भी भाव नहीं देते और यह नई पीढ़ी का नौजवान इतना मान सम्मान कर रहा है । मेरा दिल भर आया । 

मैंने गुरू दक्षिणा में उससे केवल सौ एडमिशन मांगे । 
शेष अगले अंक में

   13
3 Comments

Seema Priyadarshini sahay

19-Jul-2022 09:34 PM

बहुत खूबसूरत

Reply

Rahman

18-Jul-2022 11:09 PM

👍👍👍

Reply

Gunjan Kamal

18-Jul-2022 07:11 PM

👌👏

Reply